Monday, 25 October 2010

बोकारो हवाई अड्डा से उड़ान भरेगे लोग

'यात्रीगण कृपया ध्यान दें!' , 'पटना जाने के लिए विमान तैयार है!' , 'आपकी यात्रा मंगलमय हो!' , कुछ इसी तरह की आवाज अब जिले के लोग बोकारो हवाई अड्डा पर सुन सकेंगे। जी हां! जल्द ही इस हवाई अड्डे से लोग निजी हवाई यात्रा कर सकेंगे। सबसे पहले एयर डेक्कन से उनकी यात्रा शुरू होगी। यह बोकारो के इतिहास में पहला मौका होगा, जब इस हवाई अड्डे से आम लोग हवाई यात्रा का लुत्फ उठा सकेंगे। बोकारो इस्पात नगर में हवाई अड्डा तो है। लेकिन अभी तक इसका उपयोग सार्वजनिक तौर पर नहीं होता है। बीएसएल के आला अधिकारी व राजनेताओं को यहां की सुविधा मिलती रही है। इसलिए आम लोग बोकारो हवाई अड्डे से दूर ही रहे।

लेकिन विकास की तीव्र रफ्तार ने बोकारो जिले की फिजा बदल दी है। यह जिला अब तेजी से इस्पात हब के रूप में उभर कर सामने आ रहा है। इसलिए अब लोगों को हवाई यात्रा की भी जरूरत महसूस हो रही है। अभी तक लोग बोकारो से रांची जाकर ही हवाई यात्रा करते रहे है। जानकारी के मुताबिक समय की मांग के अनुसार अब बीएसएल प्रबंधन भी हवाई अड्डे के विस्तार की मूड में है। इस संबंध में एयर डेक्कन के साथ वार्ता जारी है। एयर ट्रैफिक व निजी हवाई यात्रा की तैयारी की योजना बनाई जा रही है। अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो बोकारो हवाई अड्डे का स्वरूप पूरी तरह बदल जाएगा। जल्द ही लोग एयर डेक्कन के जहाज पर हवाई यात्रा कर सकेंगे। लोग विकास के घोड़े पर बैठ कर अपने जीवन की रफ्तार को और तेज कर सकेंगे। हवाई अड्डे से निजी हवाई सेवा शुरू होने से यहां के लोगों को काफी लाभ होगा। वे सीधे तौर पर देश के अन्य शहरों से जुड़ जाएंगे। इससे बोकारो व देश के अन्य शहरों के बीच की दूरी कम समय में तय की जा सकेगी। साथ ही विकास की राह और भी आसान हो जाएगी।
(जागरण से साभार)

5 comments:

  1. आपकी यात्रा मंगलमय हो

    ReplyDelete
  2. अग्रिम बधाई बोकारो-वासियों को.....

    ReplyDelete
  3. AAPKA PRAYAS...SADA PRAVAWIT KARTA HAY...
    BOKARO KO AAPKE NAZAR DE DEKHNA BEHAD SHANDAAR LAGA...BOKARO ME PAIDA HUA AUR BOKARO ROZI ROTI KA SAHARA BHI HAY..BOKARO SE EK MAA JAISA LAGAW HAM SABHI BOKARO KE LOG KARTE HAY..AISE ME BOKARO KA KARZ AAP BILKUL UTAAR RAHIN HAY...AAPKO ANEKON SHUBHKAAMNAAYEN...

    MERE BLOG PAR VISIT KAREN...MAINE BOKARO KE EK GARIB BACHCHE KA DUKH LIKHA HAY..USE AAP SAHI KI DUWAON KI ZARURAT HAY..

    ReplyDelete
  4. अच्छा प्रयास है संगीता जी. इस ब्लॉग में बोकारो जिले से सम्बंधित कुछ बुनियादी सूचनाएँ भी जोड़ें. इसके लिए नया पृष्ठ भी जोड़ सकती हैं. इसे और उपयोगी बनायें.
    ---देवेन्द्र गौतम

    ReplyDelete

आपको ये लेख कैसा लगा ??